Up-to M.sc.

1.अप-टु एमएससी (up-to M.sc.) की प्रस्तावना (Introduction to up-to M.Sc. )-

Up-to M.sc.
Up-to M.sc

up-to M.Sc.अप-टु एमएससी में कक्षा एमएससी फाइनल तक की विषयवस्तु पोस्ट की जाएगी।यह वेबसाइट गणित के सिद्धांतों एवं विचारों को समझने में विद्यार्थियों की सहायता के लिए शुरू की गई है।विद्यार्थियों को गणितीय विचारों से जूझने और उनका उपयोग सीखने के लिए तर्कसंगत आधार की आवश्यकता है ,जिससे वे गणित के रहस्यों को समझने ,अभीगृहीतों के उपयोग और नए सूत्रों की रचना करने योग्य बने।गणितीय सिद्धांत केवल बताने से विकसित नहीं होते हैं। केवल व्याख्या करने से विद्यार्थियों को समझ में नहीं आते है। विद्यार्थियों को एक ऐसे प्लेटफाॅर्म की आवश्यकता है जहां वे अपने विचारों पर चर्चा कर सकें,अपनी समस्याओं का समाधान ढूंढ सके,समस्याएं हल करने की अपनी विधि ढूंढ सके और स्वयं अपनी परिभाषाएं तैयार कर सकें।
अप-टु एमएससी(up-to M.Sc. )के विद्यार्थियों को यह वेबसाईट सामग्री के अध्ययन को ओर अधिक गणित सीखने में सहायता करने के लिए है।अप-टु एमएससी(up-to M.Sc.) में इस बात का ध्यान रखने की आवश्यकता महसूस हुई है कि उनकी गणितीय समस्याओं का समाधान सरल विधि से समझाया जा सके ।विद्यार्थियों को यह ध्यान रखने की आवश्यकता है कि उन्होंने क्या सीखा है और उन्हें इस वेबसाइट के द्वारा अधिक अवसर प्रदान करने का उद्देश्य है।अपटू एमएससी के विद्यार्थियों के लिए वर्तमान में गणित गूढ़ होने के साथ-साथ विद्यार्थियों के अनुभव और वातावरण के अनुरूप भी होनी चाहिए।
अप-टु एमएससी (up-to M.Sc.) में सहयोग करके सीखना ,बातचीत के माध्यम से सीखना, एक दूसरे से सीखने की इच्छा एवं क्षमता और यह स्वीकार कर लेना कि बातचीत ,वार्ता करना शोर नहीं है और परामर्श करना किसी प्रकार का धोखा नहीं है।
आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

2.अप-टु एमएससी केटेगरी का उद्देश्य (Objective of up-to M.Sc. category)-

Up-to M.sc.
Up-to M.sc.

(1.)इस केटेगरी में गणित में स्नातकोत्तर तक के सवालों और विषयवस्तु को शामिल किया जाएगा।इस केटेगरी में गणित के सिद्धांतों को उदाहरण सहित समझाने का प्रयास किया जाएगा।समझने के लिए जांच पड़ताल करना एक स्वाभाविक विधि है जिसकी सहायता से विद्यार्थी ज्ञान अर्जित कर और उसकी रचना करते हैं।उदाहरण सहित सिद्धांतों की व्याख्या करने में अनेक दृष्टान्तों का उपयोग करना पड़ता है।
(2.)विद्यार्थियों को तर्क संगत, तर्क-वितर्क और उसका अनुसरण करने,प्रस्तुत तर्क-वितर्कों से बाहर निकलने का रास्ता ढूंढने एवं प्रमाण की आवश्यकता की समझ सीखने में सहायता करना है।
(3.)गणित की इस वेबसाइट में गणित से संबंध स्थापित होना चाहिए।विद्यार्थियों को गणित की इस वेबसाइट पर अपने स्वयं के शब्द एवं भाषा का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना हमारा उद्देश्य है।परंतु धीरे-धीरे हमारा उद्देश्य है कि औपचारिक भाषा और शब्दों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना।
(4.)हम यह अपेक्षा करते हैं कि विद्यार्थी अपनी अधिक से अधिक समस्याओं का इस प्लेटफार्म पर समाधान प्राप्त करें और उनका हल प्राप्त करें। ज्यो-ज्यों विद्यार्थी विभिन्न प्रकार के सवाल व जटिल समस्याएं पैदा करेंगे वैसे-वैसे हम उनकी समस्याओं का समाधान करने की कोशिश करेंगे।
(5.)अप-टु एमएससी ( up-to M.Sc. )में प्राथमिक कक्षाओं की समस्याओं जैसे ऐकिक नियम ,अनुपात एवं समानुपात,ब्याज एवं लाभांश से लेकर उच्च कक्षाओं की समस्याएं जैसे 3D ज्योमेट्री ,बीजगणित तथा अनेक ऐसी जटिल समस्याओं का समाधान करना और विद्यार्थियों के ज्ञान में वृद्धि करना है।

3.अप-टु एमएससी का सारांश (Summary of up-to M.Sc.)-

हम आशा करते हैं कि विद्यार्थियों की अधिक से अधिक गणित सीखने में यह वेबसाइट सहायक होगी। इस वेबसाइट में सम्मिलित समाधान विद्यार्थियों में आत्मविश्वास पैदा करेगा।हम व्यक्तिगत रूप से एवं सामूहिक रूप से सोचने के लिए अवसर प्रदान करेंगे। इस वेबसाइट के बारे में आपके विचारों और सुझावों का स्वागत करेंगे और आशा करते हैं कि आप इस प्रकार के प्रश्नों और क्रियाकलापों को हमारे पास भेजेंगे ताकि इस वेबसाइट को उन्नत एवं विकसित किया जा सके।यह तभी संभव है जब आप गंभीरतापूर्वक इस वेबसाइट के आर्टिकल्स को पढ़ेगे और उसके लिए समय निकालेंगे।साथ ही वेबसाइट में कमियों को पहचान कर हमें अवगत कराएंगे।आपके विचारों से समय-समय पर अवगत कराएंगे।अप-टु एमएससी (up-to M.Sc.) में प्रस्तुत आर्टिकल्स आपको कैसे लग रहे हैं ,इससे अवगत कराएंगे

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Twitterclick here
4.Instagramclick here
5.Linkedinclick here
6.Facebook Pageclick here
Social Media

In this page we Will post 1st class to M.Sc. Mathematics theory with solution of question.